इलेक्ट्रिकल पैनेल क्या होता हैं ?

लोगो के मन में यह सवाल काफी उठता है की आखिर यह इलेक्ट्रिकल पैनेल क्या होता हैं ?  और इसका उपयोग क्या हैं ?




अगर आप को इंडस्ट्री में या फिर घरों में बिजली का उपयोग करना है तो हमें एक ऐसा इलेक्ट्रिकल स्विच गियर चाहिए जो की उस इलेक्ट्रिसिटी को कन्ट्रोल कर सके। बहुत से स्विच गियर को एक स्थान पर लोहे के एक बॉक्स में इलेक्ट्रिकल ड्राइंग के अनुसार असेम्बल किया जाता है  जिसे हम इलेक्ट्रिकल पैनल कहते है। इलेक्ट्रिकल पैनल का वर्गीकरण करंट रेटिंग के अनुसार तथा उपयोग के अनुसार किया है, इलेक्ट्रिकल पैनल बहुत से प्रकार है। 



इलेक्ट्रिकल पैनेल के प्रकार 

  • HT पैनेल 
  • MV पैनल 
  • LT पैनल 

HT पैनल के निम्न प्रकार हैं-

MV पैनल के निम्न प्रकार हैं-

LT पैनल के निम्न प्रकार हैं-

  • PCC पैनल 
  • MCC पैनल
  • APFC पैनल
  • CR पैनल
  • LIGHTING पैनल
  • AUTOMATION पैनल

1.  PCC पैनेल 

पीसीसी पैनल एक बिजली वितरण बोर्ड है जो एचटी पैनल, एमसीसी पैनल और ट्रांसफॉर्मर को आपूर्ति की जाने वाली विद्युत शक्ति को नियंत्रित करता है जो सभी विद्युत नियंत्रण प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पावर कंट्रोल सेंटर का उपयोग उद्योग में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न पावर स्रोत के वितरण और नियंत्रण के लिए किया जाता है।

2.  MCC पैनेल 

एमसीसी पैनल (मोटर कंट्रोल सेंटर) जो एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक मोटर के प्रदर्शन को नियंत्रित करने और वास्तविक बनाने के लिए किया जाता है। इन एमसीसी पैनलों को एसीबी/एमसीसीबी एसएफयू, डीओएल, एटीएस, स्टार डेल्टा स्टार्टर्स और वीएफडी स्टार्टर्स के साथ कंपार्टमेंटलाइज्ड जैसे विस्तृत विविधता में पेश किया जाता है।

3.  पावर फैक्टर पैनेल 

APFC एक स्वचालित पावर फैक्टर कंट्रोल पैनल है, जिसका उपयोग आवश्यक कैपेसिटर बैंक इकाइयों को स्वचालित रूप से चालू और बंद करके, जब भी आवश्यक हो, पावर फैक्टर को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

4.  लाइटिंग पैनेल 

लाइटिंग पैनल का उपयोग हम ज्यादातर कमर्शियल सेक्टर या फिर इंडस्ट्री में करते हैं। लाइटिंग पैनल में मुख्यतः मेन इनकमर तथा डिस्ट्रीब्यूशन M. C. B. होती हैं इसके अलावा टाइमर और सेंसर भी आज कल काफी यूज़ में लिया जाता है। 

5.  कन्ट्रोल रिले पैनेल 

एक प्राथमिक वितरण सबस्टेशन में मध्यम वोल्टेज इनडोर और आउटडोर स्विचगियर के माध्यम से कई फीडरों को नियंत्रित करने के लिए एक नियंत्रण और रिले पैनल (सीआरपी) समाधान तैयार किया गया है। यह आमतौर पर तैनात किया जाता है जब संबंधित स्विचगियर में सबस्टेशन की सुरक्षा, नियंत्रण और निगरानी की जरूरतों को समायोजित करने के लिए जगह नहीं होती है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी आपका कोई भी सवाल बचा है , तो आप हमसे कमेन्ट कर कब पुछ सकते हैं हम कोशिश करेंगे की आप के सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी दिया जाए।